क्या सफल व्यापारी या उद्यमी इस योग्यता के साथ पैदा होते हैं या उन्हें तैयार किया जा सकता है?
ऐसा व्यक्ति जिसने कभी व्यापार न किया हो, क्या वह सफल कारोबारी बन सकता है?
व्यापार शुरू करने की सही उम्र क्या है? और क्या नौकरी का अनुभव कारोबार में फ़ायदा दे सकता है?
हाल ही में शुरू की गई एक वेंचर कैपिटिलिस्ट कंपनी ने इन सवालों के जवाब दिए हैं. उसने करीब 10.5 लाख लोगों में से 350 को छांटकर उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने का मौका दिया.
पढ़ें इयान रोज की विस्तृत रिपोर्ट
कारोबारी सॉफ्टवेयर बनाने वाली एक कंपनी के लिए काम करने वाली 38 साल की रशेल कुल्लर को मार्च में एक ईमेल मिला.
यह कुछ यूं शुरू हुआ था, "तकनीकी क्षेत्र में से आपको कंपनी शुरू करने की प्रबल संभावनाओं से लैस व्यक्ति के रूप में चुना गया है."
रशेल अचरज में पड़ गईं क्योंकि उन्होंने न तो कभी कोई कारोबार किया था और न ही भविष्य में ऐसी कोई योजना थी.
यह ईमेल भेजा था ब्लूमबर्ग बीटा कंपनी की टीम ने. 750 लाख डॉलर की पूंजी वाले इस फर्म को हाल ही में मीडिया और सूचना समूह ब्लूमबर्ग ने शुरू किया है.
ब्लूमबर्ग बीटा ने ऐसा ईमेल करीब 350 लोगों को भेजा है.
किस व्यक्ति में कारोबार करने की क्षमता है और कौन इसमें सफल होगा, ऐसे 350 लोगों की सूची तैयार करने के लिए बीटा ने एक अनोखा तरीका अपनाया.
ब्लूमबर्ग बीटा के रॉय बहट बताते हैं कि संभावनाशील कारोबारियों को चुनने के लिए विश्लेषणात्मक आंकड़े जुटाए गए. इसमें उनकी मदद की मैटरमार्क कंपनी ने.
आदर्श कारोबारी कौन है?
मैटरमार्क कंपनी की सह-संस्थापिका डेनियल मोरिल बताती हैं, "हमने सबसे पहले उन लोगों के समूह को खंगाला जिन्होंने खुद अपना कारोबार शुरू किया था."
वे बताती हैं, "उन्होंने क्या काम किया, किस तरह का काम किया, उनकी उम्र क्या थी और सभी दूसरी जानकारियां इकट्ठी कीं."
उन्होंने बीबीसी को बताया, "कारोबार शुरू करने वालों के पैटर्न पर आधारित ये सबसे बड़ा अध्ययन है."
संभावनाशील कारोबारियों को चुनने के लिए तीन मापदंड तय किए गए. पहला, वे किसी फर्म में काम कर चुके हों, दूसरा वे शीर्ष विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर चुके हों और तीसरा, उन्हें तकनीक या व्यापार प्रबंधन का अनुभव हो.
इसके अतिरिक्त वैसे लोग जो सैनफ्रांसिस्को या न्यूयॉर्क के खाड़ी क्षेत्र से बाहर के न हों.
सोशल साइट्स
मैटरमार्क ने तकनीकी उद्यम से किसी न किसी रूप में जुड़े 10.5 लाख पेशेवरों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की.
इसके लिए उन्होंने फ़ेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी सोशल मीडिया साइटों पर उपलब्ध सार्वजनिक जानकारियों को खंगाला.
शुरुआती पड़ताल में करीब ऐसे 350 लोग सामने आए.
जांच में कई दिलचस्प जानकारियां सामने आईं. ये पाया गया कि इनमें से अधिकांश की उम्र 30 से ज्यादा थी और लगभग चार संस्थापकों में से एक की उम्र 40 साल से अधिक थी.
उन्हें ये भी पता चला कि जिन्होंने लंबे समय तक नौकरी की है उनकी अपना कारोबार शुरू करने की संभावना मजबूत रही.
स्पैम या अवसर?
जब एक बार 350 संभावित उद्यमियों की पहचान कर ली गई तो उन्हें ईमेल भेजा गया. उस ईमेल में ये बताया गया कि ब्लूमबर्ग बीटा क्यों उनसे संपर्क करना और डिनर पर बुलाना चाहता है.
शुरू-शुरू में तो ज्यादातर लोगों ने उस ईमेल को स्पैम समझा. कुछ ही लोगों ने आगे जानने की जहमत उठाई.
रशेल कुल्लर बताती हैं, "मैंने इससे पहले कंपनी शुरू करने के बारे में कभी नहीं सोचा था. ईमेल ने मुझे गंभीरता से सोचने पर विवश किया."
रेयान हूवर ने भी अपने ईमेल को गंभीरता से लिया. 27 साल के रेयान पहले से ही दो फर्मों के लिए काम कर रहे थे.
उनकी कंपनी प्रोडक्ट हंट ने हाल ही में फंडिंग के दो राउंड पूरे किए हैं और फिलहाल उसकी कारोबारी पूंजी 70 लाख डॉलर है.
विजेताओं को भोज
रेयान और रशेल दोनों मानते हैं कि ब्लूमबर्ग बीटा के मिलन भोज- जिसमें ईमेल पाने वाले सैकड़ों लोग के साथ वेंचर कैपिटिलिस्ट भी शामिल थे और उसके बाद की घटनाएं काफी काम की रहीं.
कहा जाता है कि अगर आप अपनी कंपनी शुरू करने जा रहे हों तो आपको अच्छे लोगों की जरूरत पड़ेगी.
यह प्रोजेक्ट, जिसमें प्रत्येक कुछ महीने बाद भविष्य के उद्यमी मिलते हैं, नेटवर्किंग और अपना प्रोजेक्ट संभालने वाले काबिल लोगों से मिलने का महत्वपूर्ण मौका उपलब्ध कराता है.
बहट कहते हैं, "हमारा लक्ष्य उन्हें कारोबार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं था. बल्किन उन्हें जानना था और अगर वह चाहे तो हम उनके लिए काम के लोग हो सकते हैं, मदद कर सकते हैं."
उन्होंने बताया, "हम जानते हैं कि हम घास के ढेर में सूई ढूंढ़ रहे हैं, लेकिन हमारे नज़रिए में फ़र्क यह है कि घास का हर तिनका सोने से बना है."
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